Information about Banyan tree in Hindi

Information about Banyan tree in Hindi

about banyan tree in hindi

Description about banyan tree in Hindi / बरगद के पेड़ के बारे में वर्णन

Banyan Tree यानि बरगद का पेड़ (let's discuss about banyan tree in hindi)व्यापक शाखाओं वाला एक विशाल वृक्ष है। ऐसा कहा जाता है कि एक समय में 10 से अधिक, 000 व्यक्ति एक समय में इसकी छाया के नीचे बैठ सकते हैं। यह एक सदाबहार पेड़ है। इसकी शाखाएं फैलती हैं और ट्रंक जैसी जड़ों को जमीन पर भेजती हैं ताकि खुद को मदद मिल सके। यह बरगद के पेड़ 21 मीटर से अधिक के कद में विकसित होता है और लंबे समय तक रहता है। पत्तियां 10 - 20 सेमी लंबी होती हैं और इसमें कई वैमानिक जड़ें होती हैं। पत्तियां चौड़ी, अंडाकार और चमकदार होती हैं। जब भी टूटे पत्तों से सफेद चिकनी तरल ओवरफ्लो होती है। यह कुछ हेक्टेयर को कवर करने वाले एक विशाल वृक्ष के रूप में विकसित हो सकता है।

Here we discussed about Banyan tree in Hindi in points and importance of banyan tree in hindi

Leaf of the Banyan Tree / बरगद के पेड़ का पत्ता

leaf of a banyan tree

Here are the Banyan tree leaves images above

बरगद पेड़ की पत्तियां विशाल, उबड़-खाबड़, रिफलेक्टिव हरे और गोलाकार के रूप में गोलाकार होती हैं। अंजीर के पेड़ों के बड़े हिस्से की तरह, पत्ती की कली को दो विशाल स्कोप द्वारा सुरक्षित किया जाता है। जैसे-जैसे पत्ती तराशती है, गिरती है। युवा पत्तियों में एक आकर्षक सुर्ख संकेत होता है। जाहिर है, बरगद का पेड़ जैविक उत्पाद का उत्पादन करता है फिर भी वह खिलता नहीं है जो सटीक नहीं है। सामान्य रूप से 'अंजीर' के रूप में पहचाने जाने वाले अपरा भंडार में फूल प्रस्फुटित होते हैं। इन अंजीरों को पत्ती की पुतलियों में दो-दो करके विकसित किया जाता है और दोनों लिंगों के छोटे-छोटे खिलते हैं और इसके अलावा छोटे खौफनाक क्रॉलियों का एक बड़ा समूह होता है। ये 'अंजीर कीड़े' हैं जो फूल तैयार करते हैं। खौफनाक शीर्ष पर एक अंतर के माध्यम से अंजीर में प्रवेश करता है और अंडे देता है जो बाहर निकलते हैं और विकसित होते हैं। इस बिंदु पर जब ये कीड़े अपना घर छोड़ देते हैं, तो वे नर बौर से धूल से साफ हो जाते हैं। वर्तमान में वे दूसरे अंजीर में आगे बढ़ते हैं, फलस्वरूप उपचार की गारंटी देते हैं। अंजीर फरवरी और मई के बीच रहता है और पंख वाले जीव और चमगादड़ में आकर्षित होता है। पंख वाले जीव और चमगादड़ इन अंजीरों को खाते हैं और अपनी बूंदों के माध्यम से बरगद के बीज फैलाते हैं।

Banyan tree fruits/बरगद पेड़ के फल

banyan tree fruits

बरगद के जैविक उत्पाद, पत्तियां, जड़ें और इसके चिकने रस का उपयोग कई घरेलू औषधियों में किया जाता है। बरगद के चिकित्सीय रोजगार में शिथिलता, अल्सर, एरिथिपेलस, रिटचिंग, योनि की गड़गड़ाहट, बुखार, बढ़ोत्तरी, अस्वच्छता, अस्वस्थता, नाक की बीमारी, सूजाक, उपदंश, दस्त, यकृत की जलन और आगे की स्थिति को ठीक करना शामिल है।

Benefits about Banyan Tree in Hindi/बरगद के पेड़ के फायदे


बरगद के पेड़ में कई औषधीय गुण भी होते हैं। इसकी पत्ती, छाल, बीज और अंजीर का उपयोग विभिन्न प्रकार के विकारों जैसे कि दस्त, बहुमूत्र, दंत, मधुमेह और मूत्र विकारों के लिए किया जाता है। बरगद के पेड़ की लकड़ी का उपयोग दरवाजे के पैनल, बक्से और अन्य वस्तुओं को बनाने में किया जाता है। इसकी छाल का उपयोग कागज और रस्सी बनाने के लिए किया जाता है। इसके पत्तों और तनों से मिलने वाले दूधिया लेटेक्स का उपयोग कई आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है।

Here are some of the information about Banyan tree in Hindi. Hope you will like the national tree banyan tree in Hindi.

Great Banyan Tree in hindi/महान बरगद का पेड़

great banyan tree, about banyan tree in hindi

ग्रेट बैनियन ट्री 250 वर्ष से अधिक पुराना है और कोलकाता (कलकत्ता) के पास आचार्य जगदीश चंद्र बोस बोटैनिकल गार्डन में लगभग 14,500 वर्ग मीटर भूमि (3.5 एकड़) में फैला है, जिससे यह दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है। बरगद भारत का मूल निवासी वृक्ष है और वानस्पतिक रूप से इसे फिकस बेंथालेंसिस के नाम से जाना जाता है।

दूर से, पेड़ में जंगल का आभास होता है, लेकिन जो व्यक्ति व्यक्तिगत पेड़ लगते हैं, वे वास्तव में हवाई जड़ें हैं- उनमें से लगभग 3,600 हैं।

19 वीं सदी में दो चक्रवातों के बाद, एक फंगल हमले के कारण, पेड़ के मुख्य 15.7 मीटर चौड़े (51-फुट) ट्रंक को हटाना पड़ा। सौभाग्य से, पेड़ की "क्लोनल कॉलोनी" स्वयं स्वस्थ रहती है।

पेड़ के चारों ओर 330 मीटर लंबी सड़क का निर्माण किया गया था ताकि आगंतुक परिधि के चारों ओर ड्राइव कर सकें, लेकिन ग्रेट बरगद परे फैलता रहता है, हर गुजरते साल के साथ व्यापक होता जाता है। वर्तमान में, यह पहले से ही 450 मीटर से अधिक है।

भारत भर में अन्य बड़े बरगद के पेड़ हैं, जिनमें आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में पुराना बरगद, रणथंभौर नेशनल पार्क में विशाल बरगद का पेड़ और बैंगलोर में बड़ा बरगद शामिल हैं।

Hope you like the information about Banyan tree in Hindi. Please share your valuable comments below.

Comments

Popular posts from this blog

10 amazing facts about Banyan Tree

Trees Facts

Soil for Mango Tree Cultivation